Logo
Header
img

भारतीय रेलवे के अस्पतालों में समग्र -स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करवाने वाला प्रथम चिकित्सालय बना जय

 उत्तर पश्चिम रेलवे के केंद्रीय चिकित्सालय, जयपुर में आयुर्वेदिक ओपीडी की सुविधा प्रारंभ की गई है। आयुर्वेदिक ओपीडी का शुभारंभ का उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक विजय शर्मा द्वारा किया गया।


उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार केंद्रीय चिकित्सालय, जयपुर में आयुर्वेदिक ओपीडी की सुविधा प्रारंभ होने से यह चिकित्सालय भारतीय रेलवे के अस्पतालों में समग्र -स्वास्थ्य सेवा (Holistic Healthcare) उपलब्ध करवाने वाला प्रथम चिकित्सालय हो गया है। आयुर्वेदिक ओपीडी के शुभारंभ के अवसर पर विजय शर्मा,महाप्रबंधक, उत्तर पश्चिम रेलवे ने बताया कि अब रेलकर्मियों व उनके परिवार वालों को एक ही स्थान पर एलोपेथिक, आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक परामर्श व उपचार मिल सकेगा। इन सुविधाओं के होने से रेलकर्मी वह उनके परिवारजन लाभान्वित होंगे और स्वस्थ रहकर रेल को प्रगति के पथ पर ले जाने में अहम् भूमिका निभाएंगे।


केंद्रीय चिकित्सालय एवं राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान के मध्य एमओयू किया गया है जिसके अंतर्गत अब रेलवे के लाभार्थियों को निशुल्क आयुर्वेदिक दवाएँ उपलब्ध करवाई जाएंगी।


केंद्रीय चिकित्सालय, जयपुर 150 बिस्तरों वाला मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल है जो उत्तर पश्चिम रेलवे और आसपास के क्षेत्रों के अन्य रेलवे लाभार्थियों के लिए चिकित्सा सुविधा प्रदान करता है। इसमें प्रतिदिन 1200 से अधिक रोगियों की ओपीडी दर्ज होती है व 150 से अधिक रोगी भर्ती रहते हैं। यूरोलॉजी की सुपर स्पेशियलिटी सेवाओं के अलावा, रेलकर्मियों के लिए अस्पताल में सामान्य चिकित्सा, स्त्री रोग, बाल रोग, हड्डी रोग, सर्जरी, नेत्र रोग, मनोरोग, त्वचा रोग डायलिसिस, आदि जैसी कई विशिष्ट सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसके अतिरिक्त हाल ही में कैंसर की सुपर स्पेशियलिटी सेवा भी प्रारंभ की गई है।


आयुर्वेदिक ओपीडी के शुभारंभ के अवसर पर प्रो. मीता कोटेचा, वाईस चांसलर राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान, गौतम अरोड़ा, अपर महाप्रबंधक, उत्तर पश्चिम रेलवे, डॉ. मानसिंह, प्रमुख मुख्य चिकित्सा निदेशक, विकास पुरवार, मंडल रेल प्रबंधक-जयपुर, डॉ पी. सी. मीना, चिकित्सा निदेशक, केंद्रीय चिकित्सालय, जयपुर और राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान व रेलवे के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Top