Logo
Header
img

उप्र : अभी 10 अक्टूबर तक बारिश की संभावना

लखनऊ, 06 अक्टूबर (हि.स.)। दो दिन से पूरे प्रदेश में हो रही बारिश अब किसानों को परेशान कर रही है। पश्चिम उप्र में धान की बालियां निकल आयी हैं। वहीं पूर्वी यूपी में सब्जियों के लिए यह बारिश आफत बनती जा रही है। अभी बुधवार को प्रदेश में औसत रूप से पांच मिमी बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार अभी 10 अक्टूबर तक बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग द्वारा जारी बारिश के आंकड़ों के अनुसार बुधवार को प्रदेश की औसत वर्षा पांच मिमी रही, जो कि सामान्य से दो मिमी अधिक है। प्रदेश में सबसे अधिक बारिश भदाही में 63 मिमी, वहीं श्रावस्ती में 52.7 मिमी हुई। बहराइच में 30.1 मिमी बारिश हुई। महोबा 23.5 मिमी हुई।

मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार अभी अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, बुलंदशहर, गौरमबुद्धनगन, पंचशीलनगर, गाजियाबाद को छोड़कर पूरे प्रदेश में गुरुवार को भी बारिश होने की संभावना है। उसमें बरेली, सुलतानपुर, हरदोई, गाजीपुर, गोरखपुर, लखनऊ आदि जिलों में सभी स्थानों पर बारिश होगी। शुक्रवार को पूरे प्रदेश में बारिश व बादल बने रहेंगे। मौसम विभाग ने यह संभावना पूरे प्रदेश में 10 अक्टूबर तक जताई है।

उधर सब्जी अनुसंधान केन्द्र के विशेषज्ञ डा. एपी सिंह का कहना है कि यह बारिश सब्जियों के लिए नुकसानदायक है। इससे एक तरफ जहां खर-पतवार की अधिकता हो रही है। वहीं सब्जियों की बढ़वार में भी बाधक है। दूसरी तरफ कृषि विशेषज्ञ डा. पुनीत का कहना है कि खरीफ की फसलों के लिए भी यह नुकसानदायक है। हालांकि अभी तक बारिश से कोई ज्यादा नुकसान नहीं हुआ लेकिन आगे भी यदि बारिश होती रही तो धान की फसल गिर जाएगी। इससे धान के दानों पर असर पड़ता है। पैदावार में कमी आती है।


Top