Logo
Header
img

धूप से आँखों की दूरी भली : शहनाज़ हुसैन

गर्मी के मौसम में घर से निकलते ही गर्म हवा और धूल-मिट्टी का चेहरे पर अटैक होने लगता है। इसका सीधा असर हमारी आंखों पर पड़ता है। इस मौसम में तेज धूप के कारण आंखों में जलन, ड्राइनेस, आंखों में खुजली और आंखों से पानी आने की समस्या बढ़ जाती है, जिसे आँखों का सनबर्न भी कहते हैं। सूरज की तेज रोशनी और अल्ट्रावायलेट किरणें आंखों के हर हिस्से को प्रभावित करती हैं। इनका दुष्प्रभाव आंखों से जुड़े रोगों का जोखिम भी बढ़ा देता है। इसीलिए आंखों को धूप से सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है।

चुभती और जलती गर्मी से बचने के लिए सूती कपड़े, कोल्ड ड्रिंक्स और ताजे फल-सब्जियों का इस्तेमाल तो करें ही, आंखों को चुभन और जलन से बचाने की भी कोशिश करें। घरेलू उपचार से यह आसान हो सकता है। आइए जानते हैं कि गर्मी में आंखों की देखभाल कैसे करें।

1.गुलाब जल- आंखों को ठंडक पहुंचाने के लिए और आंखों की समस्याओं को दूर करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल काफी लाभदायक माना जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए गुलाब जल में कॉटन डूबो लें और इसे आंखों के आसपास लगाएं। चाहें तो एक या दो बूंद आंखों में भी डाल सकते हैं। इससे आंखों में होने वाली जलन और खुजली शांत हो सकती है।

आप रूई के दो टुकड़े कर लें। अब इनमें गुलाब जल की कुछ बूंदें डालें और फिर बंद आंखों के ऊपर लगाएं। ऐसा करने से आंखों की जलन कम होने लगेगी और आपको तुरंत राहत मिलेगी। गुलाब जल आंखों को ठंडा रखता है। आंखों की थकान को दूर करने के लिए भी गुलाब जल काफी कारगर माना जाता है। गुलाब जल का इस्तेमाल आंखों को साफ रखने में किया जाता है। जिससे आंखों को ठंडक और राहत मिलती है।

2. खीरा- गर्मियों के मौसम में आंखों के बचाव करने में खीरे का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद है। इसके लिए खीरा के पतले-पतले स्लाइस काट लें। अब इसे आंखों पर कुछ देर के लिए रख कर हटा लें। इससे आंखों के लाल होने की समस्या को कम कर सकते हैं। खीरे के ट्कड़े काट कर अपनी आंखों पर 30 मिनट तक रखें। यह आंखों की जलन को दूर करके ठंडक पहुंचाने का काम करता है। खीरे में मौजूद कूलिंग प्रॉपर्टीज नसों में आई सूजन को ठीक करने में मदद करती है। इस प्रक्रिया को सोने से पहले करना बेहतर होता है। खीरा आपकी आंखों के नीचे का कालापन दूर करने में भी मदद करता है इसलिए यह डार्क सर्कल्स के लिए भी लाभदायक है। बेहतर परिणाम पाने के लिए दिनभर में दो से तीन बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

3.आँखों को साफ रखें- गर्मियों के दिनों में आंखों को साफ रखने के लिए दिन में कम से कम 3 से 4 बार ठंडे पानी से आंखों को छींटे मार कर धोना चाहिए। इससे आपकी आंखें की धूल और गंदगी साफ होगी और यह आपकी थकान भी दूर करेगी। आंखों को ठंडक मिलेगी। आंखों को ठंडे पानी से धोने से संक्रमण का खतरा भी कम होता है।

तुलसी के 5 से 6 पत्तों को 2 गिलास पानी में उबालें। इसके बाद इन्हें छान कर पानी ठंडा होने पर इससे आंखों को साफ करें। एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होने की वजह से तुलसी के पते संक्रमण की समस्या कम करने में मददगार होंगे।

आंखों को साफ करने के लिए साफ रुमाल का इस्तेमाल करें। गर्मियों में आंखें लाल होती हैं और आंखों से पानी आता है तो आंखों की अच्छे से सफाई करें। आंखों को दिन में बार- बार ठंडे पानी से साफ करें ।

4. दूध और शहद- शहद और दूध से भी आंखों की जलन और आंखों के लाल होने की समस्या को कम कर सकते हैं। इसके लिए एक बड़ा चम्मच शहद, 1 बड़ा चम्मच दूध, कॉटन पैड्स लें। शहद और दूध को अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण में कॉटन पैड को डुबोकर 15 मिनट तक आंखों पर रखें और फिर पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से आपको जल्दी ही राहत मिलेगी।

5. कच्चा आलू - आंखों की थकान दूर करने के लिए आलू का रस काफी मददगार होता है। इसके लिए आलू के पतले गोलाकार टुकड़े काट लें, अब इसे आंखों पर रखें। लगभग 15- 20 मिनट बाद हटा लें। आंखें अधिक लाल हैं तो इस घरेलू उपाय को प्रतिदिन दो बार दोहराएं। आलू में एस्ट्रिंजेंट गुण होते हैं, जो आंखों के आसपास की रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ने में मदद करते हैं। यह जलन, चुभन, लाल आंखों को दुरुस्त करने में मदद करते हैं।

6. आई ड्रॉप-अगर आपकी आंखों में दर्द हो रहा है या आंखों से जुड़ी किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको आई ड्रॉप का प्रयोग करना चाहिए। आई ड्रॉप के इस्तेमाल के लिए आप अपने डॉक्टर से पहले सलाह जरूर लें। आई ड्रॉप खुल जाने के एक महीने तक ही उसका उपयोग करना चाहिए। इसके बाद बची हुई दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

आप आयुर्वेदिक तत्वों से भी आई ड्रॉप बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए 1 चम्मच सफेद प्याज का रस, 1 चम्मच अदरक और नींबू का रस, 3 चम्मच शहद व आंवले का रस और 3 चम्मच गुलाब जल। सभी को एक साथ मिलाएं और एक साफ बोतल में भरें। इस ड्रॉप की दो-दो बूंदें सुबह-शाम आंखों में डालें।

Top