Logo
Header
img

राजधानी के 552 घरों में डेंगू का लार्वा मिलने पर मेयर गंभीर

रांची, 15 अक्टूबर (हि.स.)। राजधानी रांची के वार्ड-51, 52 और 53 के 552 घरों में डेंगू के लार्वा मिलने के मामले को मेयर डॉ. आशा लकड़ा ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने नगर आयुक्त को कई दिशा-निर्देश दिया है।

मेयर ने नगर आयुक्त को कहा कि नगर निगम क्षेत्र में युद्ध स्तर पर कोल्ड फॉगिंग और नालियों और जलजमाव वाले क्षेत्रों में हैंड स्प्रे कराएं। इस कार्य के लिए उन्होंने नगर आयुक्त सहित स्वास्थ्य शाखा के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि रोस्टर तैयार कर 53 वार्डों में फॉगिंग और हैंड स्प्रे कराएं।

मेयर ने कहा कि खासकर जिन वार्डों में डेंगू के लार्वा मिले हैं, वहां नियमित रूप से कोल्ड फोगिंग और हैंड स्प्रे कराएं। उन्होंने कहा कि आवश्यकतानुसार एसटीएफ कर्मियों को नालियों और जलजमाव वाले क्षेत्रों में हैंड स्प्रे कार्य में लगाएं। इसके अलावा मेयर ने नगर आयुक्त से यह भी कहा है कि 53 वार्डों में अधिष्ठापित मिनी एचवाइडीटी के टंकी का भी जांच कराएं। जिन जगहों पर टंकी के पानी का उपयोग नहीं किया जा रहा है, वहां टंकी में जमा पानी में भी डेंगू के लार्वा होने की संभावना है।

उन्होंने आम लोगों से अपील करते हुए कहा कि अपने-अपने घरों में पानी का स्टोरेज अधिक दिनों तक न करें। छोटे बर्तनों और पुराने टायर में जमा बारिश के पानी को हटाएं। चूंकि डेंगू का लार्वा साफ पानी में ही पनपता है। इसलिए सावधानी बरतें और डेंगू से स्वयं और अपने परिवार के सदस्यों को सुरक्षित करें।

Top