Logo
Header
img

अब्दुल लतीफ रशीद को चुना गया इराक का राष्ट्रपति

बगदाद, 14 अक्टूबर (हि.स.)। इराक की संसद ने कुर्द राजनेता अब्दुल लतीफ रशीद को राष्ट्रपति के रूप में चुन लिया है। राष्ट्रपति के चुनाव से पहले राजनीतिक संकट हल करने के लिए आयोजित संसद सत्र से पहले ‘ग्रीन जोन’ में गुरुवार को संसद पर नौ रॉकेट दागे गए। इराकी सेना ने इससे पहले संसद के आसपास के क्षेत्र को किले के रूप में तब्दील कर दिया गया था।

इराक में नए राष्ट्रपति के चयन को लेकर पिछले एक साल से गतिरोध चल रहा था। जानकारी के मुताबिक, 78 वर्षीय अब्दुल लतीफ राशिद अब नई सरकार के गठन में भूमिका निभाएंगे। इराकी कानून के मुताबिक, प्रधानमंत्री पद के लिए नामित उम्मीदवार के लिए मतदान करने से पहले सांसदों को राष्ट्रपति चुनना होता है। रशीद चार साल से इराक के राष्ट्रपति पद पर बरकरार बरहम सालिह की जगह लेंगे।

बताया जा रहा है कि राशिद ने ब्रिटिश से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। इससे पहले वे इराक के जल संसाधन मंत्री भी रह चुके हैं। उन्होंने 2003 से 2010 तक यह जिम्मेदारी निभाई थी। इराक में सरकार बनाने के लिए राशिद के पास सबसे बड़े संसदीय ब्लॉक से एक उम्मीदवार को आमंत्रित करने के लिए 15 दिन का समय है।

राष्ट्रपति के चुनाव के लिए आयोजित होने वाले संसद सत्र से पहले रॉकेट हमले की वजह से बैठक में देरी हुई। इराक में संघीय चुनाव होने के बाद करीब एक साल तक सरकार का गठन नहीं हो पाया था। राष्ट्रपति चुनाव को इस मसले के हल के लिए एक अहम कदम माना जा रहा है।

बताया जा रहा है कि कम से कम 10 लोग हमले में घायल हुए हैं, जिनमें तीन आम नागरिक और दो सैन्यकर्मी शामिल हैं।

Top