Logo
Header
img

न्यूजीलैंड में भारतीय मूल की मंत्री से विदेश मंत्री जयशंकर ने की मुलाकात

आकलैंड, 6 अक्टूबर (हि.स.)। न्यूजीलैंड के अपने पहले आधिकारिक दौरे पर आकलैंड पहुंचे विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बुधवार को भारतीय मूल की मंत्री प्रियंका राधाकृष्णन से मुलाकात की। जयशंकर ने भारतीय छात्रा और भारतीय समुदाय के कई प्रतिष्ठित लाेगों से भी मुलाकात की।

कम्युनिटी एंड एथनिक कम्युनिटीज की मंत्री प्रियंका न्यूजीलैंड में पहली भारतीय मूल की मंत्री हैं। भारत में जन्मीं प्रियंका की नियुक्ति नवंबर, 2020 प्रधानमंत्री जैसिंडा एड्रेन की कैबिनेट में हुई थी। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने इस मुलाकात की जानकारी ट्वीट करके दी। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि आकलैंड में मंत्री प्रियंका से मुलाकात अच्छी रही। न्यूजीलैंड की नामचीन हस्तियों के साथ उनके परस्पर संवाद के लिए धन्यवाद। भारत आगे भी बेहतर संबंधों के लिए भारत प्रतिबद्ध है। न्यूजीलैंड दौरे में जयशंकर ने प्रियंका राधाकृष्णन के अलावा कुछ सांसदों, व्यापारिक समुदाय के लोगों और भारतीय छात्रों समेत भारतीय समुदाय के प्रतिष्ठित लोगों से मुलाकात की।

आकलैंड में विदेश मंत्री जयशंकर गुरुवार 6 अक्टूबर को प्रधानमंत्री जैसिंडा एड्रेन से मिलकर भारतीय समुदाय के लोगों की सहूलियत पर चर्चा करेंगे। इस अवसर पर दोनों नेता भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर एक डाक टिकट भी जारी करेंगे।

इस पहले, बुधवार को ही जयशंकर ने फिनलैंड के विदेश मंत्री पेक्का हाविस्तो से फोन पर बातचीत की है। उन्होंने ट्वीट करके बताया कि दोनों नेताओं ने नजदीकी साझेदारी के लिए विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की है। विदेश मंत्री यहां पर 'मोदी@20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी' पुस्तक का विमोचन करेंगे। सिख समुदाय के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विशेष संबंध को प्रदर्शित करने वाली पुस्तक 'हार्टफेल्ट - द लिगेसी ऑफ फेथ' को जारी किया जाएगा। जयशंकर न्यूजीलैंड के साथ संबंधों के संपूर्ण पहलुओं पर चर्चा और समीक्षा करने के लिए आकलैंड में न्यूजीलैंड के विदेश मंत्री नानैया महूता के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। वह कई मंत्रियों से भी बातचीत करेंगे। वेलिंग्टन में वे भारतीय उच्चायोग के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन करेंगे।

Top