Logo
Header
img

सरकार रिपीट हो, इसलिए सोनिया और माकन से कहा था सर्वे करवा लो : गहलोत

जयपुर, 02 अक्टूबर (हि.स.)। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि मैं पद पर रहूं या ना रहूं लेकिन कांग्रेस की सरकार रिपीट होनी चाहिए। इसके लिए उन्होंने अगस्त में ही सोनिया गांधी और अजय माकन को सर्वे कराने के लिए कहा था। मुख्यमंत्री रविवार को सचिवालय में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।


गहलोत से जब पूछा गया कि अब राजस्थान में क्या 'ऑल इज वेल' माना जाए, तब मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं तो मेरा काम करते जा रहा हूं। बाकी जो निर्णय करना है वो आलाकमान को करना है। गहलोत ने कहा कि हमने तो सोनिया गांधी को कह दिया कि 50 साल की राजनीति में पहली बार देखा कि एक लाइन का प्रस्ताव पास नहीं करवा पाया, इसका मुझे वास्तव में आज भी दुख है और इसके लिए मैंने आलाकमान से माफी भी मांग ली।


मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि उन्होंने अगस्त में ही मैडम सोनिया गांधी और प्रभारी अजय माकन से कहा था कि प्रदेश में सर्वे करा लिया जाए, क्योंकि हम सबका ध्येय राजस्थान में कांग्रेस की सरकार को रिपीट कराना है। राजस्थान में चुनाव जीतना हमारे लिए बहुत आवश्यक है। यदि हम यहां चुनाव जीतेंगे तो आगे भी कांग्रेस की संभावना बनेगी क्योंकि आज कांग्रेस की देश को जरूरत है।


गहलोत ने कहा कि मैंने उन्हें कह दिया था मैं मुख्यमंत्री रहूं या ना रहूं, मैं विड्रॉ भी कर सकता हूं आप सर्वे कराएं और लगे कि किस तरह हम राजस्थान में वापस सरकार बना सकते हैं, मैं उसमें अपना पूरा सहयोग करूंगा। मैं मुख्यमंत्री रहूं और सरकार न बने तो क्या मतलब, इसलिए हमारी सरकार बने और हम सब मिलकर बनाएं, यहीं हम सबका प्रयास रहना चाहिए और वही सच्चा कांग्रेसी माना जाएगा।


गहलोत ने एक लाइन का प्रस्ताव पारित न होने पर दुख जताते हुए विधायकों की पीड़ा साझा की। उन्होंने कहा कि राजस्थान में इस परंपरा का पालन नहीं किया, इसका मुझे दुख है। आखिर 102 विधायक नाराज क्यों हो गए। इस पर रिसर्च होना चाहिए, आखिर इस्तीफा देने की नौबत क्यों आई? गहलोत ने कहा कि जिन 102 विधायकों ने मुझ पर विश्वास किया, मेरी सरकार बचाई, मैं उन्हें कैसे धोखा दे सकता था। इसलिए मैंने आलाकमान से माफी मांगना मंजूर किया। गहलोत ने कहा कि कांग्रेस प्रेसिडेंट व्यक्तित्व की धनी है और हम सब उनका सम्मान करते हैं।


मुख्यमंत्री ने कहा कि बीजेपी की तो हमेशा कोशिश रहती है कि राजस्थान में कांग्रेस की सरकार गिरा दे। शाह ने तो हमारे विधायकों को तब खूब मिठाई खिलाई थी। कहा था कि थोड़ा इंतजार करो, लेकिन हमारी सरकार नहीं गिरी और जीत सच्चाई की हुई। इसलिए 102 विधायकों को मैं नहीं भूल सकता चाहे मैं रहूं या नहीं रहूं। मैंने उनसे वादा किया कि मैं आपका भी बाबा हूं इसलिए मैं उनको नहीं भूल सकता। गहलोत ने कहा कि आज उन विधायकों में से दो-चार लोग यदि मेरे खिलाफ कोई बयान भी देते हैं तो भी उनका एहसान नहीं भूल सकता। क्योंकि उन्होंने तब हमारी सरकार बचाई थी।


कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर उम्मीदवारों को लेकर पूछे गए सवाल पर सीएम ने कहा कि शशि थरूर एक अच्छे इंसान हैं और जिस तरह यूएएन के कैंपेन में उन्होंने अपने विचार रखे वह भी मैंने देखा था। वो एक अलग एलिट क्लास के हैं। थरूर अपने फन के मास्टर हो सकते है लेकिन कांग्रेस कार्यकर्ता क्या सोचता है, ब्लॉक, बूथ और जिला स्तर तक कांग्रेस कैसे मजबूत होगी, ये सब अनुभव खड़गे साहब को है इसलिए शशि थरूर और मल्लिकार्जुन खड़गे को आपस में कंपेयर नहीं किया जा सकता।

Top