Logo
Header
img

टमाटर जून-जुलाई माह में न्यूनतम दरों में होगा उपलब्ध : गणेश जोशी

कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने उत्तराखंड सदन नई दिल्ली में राष्ट्रीय बाग़वानी मिशन के कमिश्नर डॉ. प्रभात कुमार शुक्ला सहित अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की।

बैठक में कृषि एवं उद्यान से संबंधित कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई। इसमें तय हुआ कि जल्द ही उत्तराखंड 05 सेंटर फॉर एक्सीलेंस खोले जाएंगे, जिसमें एक सेंटर फॉर एक्सीलेंस की अनुमानित लागत करीब रु.10 करोड़ होगी।

मंत्री कृषि मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि शीघ्र ही इस संबंध में क महत्वपूर्ण उच्च स्तरीय बैठक देहरादून में आयोजित की जाएगी। इसमें जून-जुलाई माह में टमाटर की बाजार में उपलब्ध की कमी पर भी चर्चा की गई। उन्होंने कहा जून-जुलाई में टमाटर की बाजार में खास तौर पर कमी देखी जाती है। इस कारण टमाटर का बाजार में मूल्य अधिक हो जाता है। टमाटर को जून जुलाई माह में न्यूनतम दर पर बाजार में उपलब्ध हो, इसके लिए शीघ्र ही कोल्ड स्टोरेज की स्थापना की जाएगी। ताकि टमाटर के उत्पादन करने के बाद उसे कोल्ड स्टोरेज में रखा जा सके और आवश्यकतानुसार न्यूनतम दर में उपलब्ध कराया जा सके।

बैठक में आईटी के क्षेत्र में कृषि एवं उद्यान को जोड़ने के लिए एक बेहतर मैकेनिजिम तैयार करने पर भी चर्चा की गई। इसके अतिरिक्त, औद्योगिक गॉर्डनों को पीपीपी मोड में होल्टी टूरिज्म के तौर पर विकसित किए जाने को लेकर भी बैठक में वार्ता हुई।

मंत्री जोशी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन और उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में किसानों की आय दोगुनी करने के कृत संकल्पित है। उन्होंने कहा सरकार का प्रयास है, जब हमारा राज्य 25 वर्ष का होगा तो हम हर क्षेत्र में अग्रणी हो इस दिशा में उत्तराखंड में धामी निरंतर अपने लक्ष्यों को हासिल करने में अग्रसर है।

इस मौके पर आईसीएआर के वैज्ञानिक डॉ संजीव पवार, विनोद डोबरियाल और वाईएस नेगी उपस्थित रहे।

Top