नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर के हालात को सामान्य बनाने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. बुधवार को गृहमंत्री राजनाथ सिंह दो दिनों के लिए जम्मू कश्मीर जाएंगे. यात्रा के दौरान गृहमंत्री वहां की स्थिति का जायजा लेंगे. गृह मंत्री के साथ गृह सचिव सहित बड़े अफसरों का दल भी जाएगा.

Rhythm
VR
GLAXZY
Trasheen

गृहमंत्री वहां सर्वदलीय बैठक कर सकते हैं साथ ही समाज के दूसरे तबके से भी बात करेंगे. राजनाथ सिंह जम्मू कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती के साथ सुरक्षा बैठक भी करेंगे.

पीएम मोदी ने जताया कश्मीर के हालात पर दुख
राजनाथ सिंह का यह कदम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कश्मीर के हालात पर ‘गहरी चिंता और दुख’ व्यक्त करने के एक दिन बाद सामने आया है. प्रधानमंत्री ने कहा कश्मीर के हालात पर दुख जताते हुए कहा था कि कश्‍मीर के मौजूदा हालात से हम दुखी हैं. प्रधानमंत्री ने कहा था कि हिंसा में मरने वाले हमारा और हमारे देश का हिस्‍सा हैं.

आतंकी बुरहान वानी के मौत के बिगड़े हालात
सुरक्षा बलों के साथ आठ जुलाई को हुई एक मुठभेड़ में हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद उत्पन्न अशांति के कारण घाटी में एक महीने में सिंह की यह दूसरी यात्रा है.

जम्मू कश्मीर में हिंसा की विभिन्न घटनाओं में दो पुलिसकर्मियों सहित 65 लोगों की मौत हो चुकी है और कई हजार अन्य लोग घायल हुये हैं. अपनी पिछली यात्रा के दौरान गृह मंत्री ने कहा था कि केन्द्र राज्य के साथ एक भावनात्मक रिश्ता चाहता है न कि सिर्फ जरूरत पर आधारित रिश्ता.

विपक्ष ने पीएम से की थी मुलाकात
कल, पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के नेतृत्व में विपक्ष के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वहां की स्थिति पर अपनी ‘गहरी चिंता और दुख’ व्यक्त किया था और जम्मू कश्मीर में समस्याओं का एक ‘स्थायी और टिकाउ’ समाधान ढूंढने में राजनीतिक दलों से मिल कर काम करने की अपील की थी.