भुवनेश्वर, 13 सितम्बर (हिस)। प्रख्यात सैंड ऑर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की दो दिवसीय भारत यात्रा पर एक रेतकृति बनाई है। इस रेतकृति में भारत- जापान के राष्ट्र ध्वज की झलक मिलती है। साथ ही इस रेतकृति में जापान का अंग्रेजी में पहला अक्षर ‘जे’ और इंडिया का पहला अक्षर ‘आई’ लिखा है। नीचे की ओर इस कृति में दो हाथ आपस में मिलते दर्शाए गए हैं।

Rhythm
VR
GLAXZY
Trasheen

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे तय समयानुसार दोपहर साढ़े तीन बजे अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई पटेल अंर्तराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचे। हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिंजो आबे, उनकी पत्नी और जापानी शिष्टमंडल का स्वागत किया। मोदी और शिंजो आबे गर्मजोशी से गले मिले।

उसके बाद मेहमान प्रधानमंत्री को सेना की तीनों टुकड़ियों ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया। सेना के बैंड ने जापान और भारत के राष्ट्रगान की धुन बजाई। उसके बाद शिंजो आबे और उनकी पत्नी ने हवाई अड्डे पर मौजूद गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी, विदेश सचिव एस. जयशंकर सहित तमाम भारतीय गणमान्य लोगों का स्वागत स्वीकार किया। जिसके बाद मेहमान प्रधानमंत्री एवं नरेंद्र मोदी ने हवाई अड्डे से साबरमती आश्रम तक रोड-शो के लिए निकल पड़े।

गुरूवार 14 सितम्बर को मेहमान पीएम मुंबई- अहमदाबाद हाईस्पीड रेल परियोजना का शिलान्यास करेंगे। उसके बाद वे दांडी कुटीर जाएंगे। गुरूवार को ही जापान-भारत बिजनेस लीडर्स सम्मिट होगी, जिसमें दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार बढ़ाने को लेकर चर्चा होगी। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे गुरूवार रात को ही अहमदाबाद से टोकियो के लिए रवाना हो जाएंगे।