नई दिल्ली: रिलायंस जिओ का मुकाबला करने की एक चाल के तहत देश की नंबर एक मोबाइल सेवाप्रदाता भारती एयरटेल ने अपनी 4जी और 3जी इंटरनेट मोबाइल सेवाओं की दरें 80 प्रतिशत तक घटा दी हैं. एयरटेल की एक विशेष योजना में यह सेवा 51 रुपये प्रति गीगाबाइट (जीबी) की दर से दी जा रही है.

Rhythm
VR
GLAXZY
Trasheen

कंपनी ने आज एक बयान में कहा कि 1498 रुपये की रीचार्ज योजना में उसके ग्राहकों को 28 दिन के अंदर 1जीबी 3जी-4जी मोबाइल डाटा डाउनलोड करने का मौका रहेगा. 1 जीबी डाटा की यह सीमा खत्म हो जाने पर ग्राहक केवल 51 रुपये के अतिरिक्त रीचार्ज पर 1जीबी 3जी-4जी डाटा डाउनलोड की सुविधा और हासिल कर सकते हैं. यह छूट उसे 12 महीने तक मिलेगी और इस दौरान वह जितनी बार चाहे, इस तरह का रीचार्ज करा सकता है.

इस समय कंपनी 3जी-4जी नेटवर्क सेवाओं पर 259 रुपये में 1जीबी इंटरनेट डाटा देती है. यह स्कीम 28 दिन की वैधता वाली है. कंपनी 748 रुपये की एक और योजना भी पेश करने जा रही है जिसमें 99 रुपये के रीचार्ज पर 1जीबी 4जी डाटा मिलेगा. इसकी वैधता छह माह की है.

कंपनी ने कहा है, ‘ये प्रीपेड योजनाएं दिल्ली में चालू हो गई हैं और 31 अगस्त तक ये पूरे देश में लागू हो जाएंगी.’ भारती एयरटेल के निदेशक-परिचालन अजय पुरी ने कहा कि ‘इन नवोन्मेषी योजनाओं के माध्यम से हम डाटा योजनाओं के मूल्य को नए ढंग से परिभाषित कर रहे हैं. इससे हमारे ग्राहकों को अपने पुराने खर्च पर ही ज्यादा सुविधा इस्तेमाल करने का मौका मिलेगा.’

कंपनी ने अभी पिछले महीने ही पुराने खर्च पर 67 प्रतिशत अधिक 3जी-4जी डाटा सुविधा देने की योजना घोषित की थी और इसी माह 1199 रुपये की एक योजना के तहत रोमिंग में भी वायस-काल मुफ्त कर दिया था. साथ-साथ उसमें 1 जीबी तेज गति की डाटा सेवा भी जोड़ी है. रिलायंस जिओ अपनी सेवाओं का वाणिज्यिक परिचलन शुरू करने की तैयारी में है. कंपनी ने कहा है कि वह अपने नेटवर्क पर इस समय परीक्षण के दौर में 15 लाख से अधिक प्रयोगकर्ताओं को जोड़े हुए है.