श्रीनगर: करीब दो महीने बाद कश्मीर में कर्फ्यू पूरी तरह हटा लिया गया है। हालांकि घाटी में ज्यादातर क्षेत्रों में कर्फ्यू दो दिन पहले ही हटाया जा चुका है। लेकिन कुछ स्थानों पर हिंसक घटनाएं होने से कर्फ्यू जारी था। हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी की मौत बाद से कश्मीर घाटी में हालात बहुत बिगड़ गए थे। उसके बाद से यहां लगातार कर्फ्यू लगा हुआ था।

Rhythm
VR
GLAXZY
Trasheen

अब कर्फ्यू हटा लिया गया है, लेकिन धारा 144 अब भी लागू है। एक पुलिस अध‍िकारी ने बताया कि, ‘पूरी घाटी से कर्फ्यू हटा लिया गया है। लेकिन धारा 144 के तहत एक साथ 5 से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर रोक जारी रहेगी।

नौहाटा सहित कुछ जगहों पर पत्थर फेंकने एवं हिंसक झड़प की घटनाएं भी हुईं हैं, यहां पर कर्फ्यू नहीं लगा है। पत्थरबाजी की घटनाओं के बाद यहां हालात काबू में करने के लिए सुरक्षाबलों को तैनात किया गया। उत्तरी कश्मीर के सोपोर एवं तेंगपुरा में भी कई जगह झड़पें हुई हैं।

कर्फ्यू हटाने के बाद यहां सड़कों पर निजी गाड़‍ियां तो देखीं गईं, लेकिन पब्लिक ट्रांसपोर्ट अब भी बाधित है। घाटी में 9 जुलाई से शुरू हुई हिंसा में 70 से अधिक लोग मारे गए जा चुके हैं और लगभग 11 हजार लोग घायल हुए हैं।