शिमला: हिमाचल प्रदेश में सुबह-सुबह एक के बाद एक तीन लगातार भूकंप के झटके महसूस हो गए. सुबह 6 बजकर 44 मिनट 32 सेकेंड पर भूकंप का पहला झटका लोगों ने महसूस किया. भारतीय भूकंप केंद्र के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.6 आंकी गई.

Rhythm
VR
GLAXZY
Trasheen

भूकंप का केंद्र कुल्लू जिले में बताया गया. भूकंप के अभिकेंद्र की गहराई 10 किलोमीटर आंकी गई. कुल्लू जिले में आए भूकंप को कुल्लू, मनाली, रामपुर, शिमला तक महसूस किया गया.

दूसरी बार भी उसई केंद्र पर आया भूकंप
हिमाचल प्रदेश में पहले भूकंप के तकरीबन 21 मिनट बाद भूकंप का दूसरा झटका भी आया. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 आंकी गई. इसके बाद तीसरा झटका शनिवार सुबह ही 9 बजकर 8 मिनट पर आया. इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.2 रही. खास बात ये है कि भूकंप का केंद्र भी पहले वाली जगह ही रहा. भूकंप वैज्ञानिकों के मुताबिक तीनों ही झटके हल्के भूकंप की श्रेणी में आते हैं.

सराहन के पश्चिम 9 किलोमीटर की दूरी पर रहा भूकंप का केंद्र
भूकंप के केंद्र का लोकेशन सराहन के पश्चिम 9 किलोमीटर की दूरी पर रहा है. हिमाचल की राजधानी शिमला से भूकंप केंद्र की दूरी 69 किलोमीटर, कुल्लू से भूकंप केंद्र की दूरी 75 किलोमीटर और मंडी से भूकंप केंद्र की दूरी 77 किलोमीटर आंकी गई है. नई दिल्ली से भूकंप केंद्र की दूरी 323 किलोमीटर है.