नई दिल्ली : बॉलीवुड के ‘किंग खान’ यानि शाहरुख खान और क्रिकेट का लगाव किसी से छिपा नहीं है. शाहरुख खान के पास इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स का मालिकाना हक है. इतना ही नहीं, विदेश में भी शाहरुख की एक क्रिकेट टीम है. उन्होंने कैरिबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) में त्रिनबागो नाइट राइडर्स खरीदी हुई है. शाहरुख, क्रिकेट और पाकिस्तानियों खिलाड़ियों को लेकर पहले भी कई बार विवादों में घिर चुके हैं. अब एक बार फिर उन्होंने अपनी क्रिकेट टीम में एक पाकिस्तानी खिलाड़ी को शामिल किया है. बता दें कि आईपीएल में पाकिस्तानी खिलाड़ियों के खेलने पर बैन लगा हुआ है, लेकिन शाहरुख ने एक बार फिर अपनी टीम में एक पाकिस्तानी खिलाड़ी को शामिल कर लिया है. पर इस बार मामला थोड़ा अलग है.

Rhythm
VR
GLAXZY
Trasheen

दरअसल, शाहरुख ने सीपीएल की अपनी टीम त्रिनबागो नाइट राइडर्स के लिए एक पाकिस्तानी खिलाड़ी से करार किया है. इस पाकिस्तानी खिलाड़ी का नाम है यासिर शाह. यासिर पाकिस्तान के लेग स्पिनर हैं. बता दें कि शाहरुख की टीम इससे पहले शाहिद अफरीदी से भी अपनी टीम के साथ जुड़ने का ऑफर दे चुकी है, लेकिन अफरीदी ने इसे ठुकरा दिया है.

नाइट राइडर्स की टीम अफरीदी को अपनी टीम में शामिल करना चाहती थी, लेकिन अब अफरीदी ने नाइट राइडर्स के साथ जुड़ने से मनाकर दिया है. अफरीदी ने अपने टि्वटर अकाउंट पर लिखा, ”अपने साथ जुड़ने का ऑफर देने के लिए बहुत-बहुत शुक्रिया. मेरे पास समय नहीं है और मैं पहले ही कई लीग में खेल रहा हूं और ऐसे में मेरे लिए नाइट राइडर्स के साथ जुड़ना मेरे लिए संभव नहीं है. शुभकामनाएं.”

शाहिद अफरीदी के मना करने के बाद अब शाहरुख ने अपनी टीम के लिए यासिर शाह से करार किया है. बता दें कि यासिर दूसरी बार किसी विदेशी टी-20 लीग के लिए खेलेंगे. इससे पहले वह 2015 में बांग्लादेश प्रीमियर लीग में खेल चुके हैं.

यासिर शाहरुख की टीम में अपने हमवतन खिलाड़ी शादाब खान की जगह लेंगे, जो वर्ल्ड प्लेइंग इलेवन के खिलाफ होने वाली तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलने के लिए पाकिस्तान लौट रहे हैं.

नाइट राइडर्स के कोच ने की यासिर शाह की तारीफ

नाइट राइडर्स के कोच साइमन कैटिज ने यासिर शाह की तारीफ की है. उन्होंने पाकिस्तानी खिलाड़ी को टीम में शामिल करने पर कहा, टी-20 में जीत हासिल करने के लिए विकेट लेना बहुत जरूरी होता है और यासिर जैसी काबिलियत वाला लेग स्पिनर ऐसा ही करेगा. हम टूर्नामेंट के अंत की तरफ बढ़ रहे हैं और ऐसे में यासिर हमें हमारा दूसरा सीपीएल खिताब दिलाने में मदद करेंगे.

बता दें कि शाहरुख की आईपीएल टीम में भी कई पाकिस्तानी खिलाड़ी खेल चुके हैं. शोएब अख्तर और मोहम्मद हफीज कोलकाता नाइटराइडर्स टीम में थे. वहीं, वसीम अकरम केकेआर के गेंदबाजी कोच रह चुके हैं, लेकिन आईपीएल-2017 में नजर नहीं आए थे.

शाहरुख कर चुके हैं आईपीएल में पाकिस्तानी खिलाड़ियों की वकालत

बता दें कि आईपीएल में शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स का मानना था कि प्रीमियर लीग में खिलाड़ियों की नागरिकता मायने नहीं रखनी चाहिए और फ्रैंचाइजी को दुनिया भर से बेहतरीन खिलाड़ियों को चुनने की इजाजत होनी चाहिए. आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के मालिक शाहरुख खान ने साल 2010 में आईपीएल में पाक क्रिकेटरों को खिलाए जाने की सिफारिश की थी लेकिन इसके बाद उन्हें लोगों की आलोचना का शिकार होना पड़ा था.

ऋषि कपूर भी चाहते हैं आईपीएल में शामिल हों पाकिस्तानी खिलाड़ी

आईपीएल- 2017 के शुरू होने से पहले बॉलीवुड ऋषि कपूर ने भी पाकिस्तानी खिलाड़ियों की जमकर वकालत की थी. उन्होंने बेबाकी से अपनी राय सोशल मीडिया पर रखते हुए कहा था कि, आईपीएल में पूरे दुनिया के क्रिकेटर्स हिस्सा लेते हैं. अफगानिस्तान का भी डेब्यू हुआ है. मेरा निवेदन है कि पाकिस्तान के खिलाड़ियों को भी खेलने दिया जाए. हमारा दिल बहुत बड़ा है. हालांकि, उनके इस ट्वीट के बाद उनकी जमकर आलोचना हुई थी.

गौरतलब है कि आईपीएल के पहले सीजन में पाकिस्तान के कई खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया थास लेकिन मुंबई हमले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव पैदा हुआ जिसके बाद से आईपीएल से पाक खिलाड़ी दूर ही रहे हैं.