नई दिल्लीट्विटर ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म से आतंकवाद को प्रमोट करने वाले 235000 अकाउंट को निलंबित कर दिया है। यह आंकड़ा इस साल फरवरी से अबतक का है। यह जानकारी ट्विटर ने अपने ताजा ब्लॉग में दी। बताया गया है कि इनमें से ज्यादातर अकाउंट वे हैं जिनका संबंध किसी न किसी तरह इस्लामिक स्टेट यानी IS से था।

Rhythm
VR
GLAXZY
Trasheen

आतंकवाद फैलाने के लिए होता है इसका प्रयोग
पिछले साल से लगातार ट्विटर प्लेटफार्म का इस्तेमाल आतंकवादी खासतौर पर आईएस के लिए किया जाता रहा है। शोध संस्था ब्रूकिंग्स के अनुसार उन्होंने करीब 46000 अकाउंट्स ऐसे चिह्नित किये हैं जिनका संबंध आतंकी संगठन आईएस से था। इसके अलावा अमेरिका की ही संस्था रैंड कॉरपोरेशन के अध्ययन के मुताबिक पिछले साल जुलाई से लेकर इस साल मई तक उन्होंने 75000 ऐसे अकाउंट्स देखें हैं जिससे आईएस के समर्थन में मैसेज किये जाते हैं वो भी औसतन दिन में 60 बार।

स्पैम फाइटिंग टूल से नजर रख रही ट्विटर टीम
ट्विटर पॉलिसी टीम के मुताबिक वैसे तो उनके पास को जादुई गणना नहीं है जिससे ये पहचाना जा सके कि इंटरनेट पर कौन आतंकवादी गतिविधि से संबंधित तथ्य हैं। लेकिन उन्होंने ‘स्पैम फाइटिंग टेक्नोलॉजी’ की मदद से वे आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा दे रहें इन अकाउंट्स पर नजर रख रहे हैं। इसके बाद इन अकाउंट्स को ट्रेस कर डिएक्टिवेट कर दिया जाता है।

आईएस लगातार करता रहा है ट्विटर का इस्तेमाल
पिछले कुछ सालों में आतंकी संगठन आईएस ने ट्विटर का इस्तेमाल रिक्रूटमेंट के लिए किया है। आईएस ट्रेस न कर पाने वाले ट्वीट करने की वजह से भी पहचाना जाता है। दरअसल टेक्नोलॉजी में माहिर आतंकी ऐसी तकनीक का इस्तेमाल करते हैं जिनकी वजह से ये ट्वीट आसानी से पकड़ में नहीं आ पाते। आईएस ट्विटर के जरिए लोगों को अपने संगठन में शामिल होने के लिए प्रेरित करता है।